7 भाग्यशाली पौधे आपकी किस्मत, स्वास्थ्य को बदल देंगे और धन भी लाएंगे।



पौधे और फूल एक घर के अंदर किसी भी क्षेत्र को बनाने में एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं। वे हवा में ऑक्सीजन का निर्वहन करके सकारात्मक जीवन शक्ति का निर्माण करते हैं। वे अतिरिक्त रूप से एक सुस्त स्थान पर एक पल तय करते हैं।

किसी भी मामले में, चाहे वे कितने ही प्यारे या साधारण क्यों हों, वास्तु के अनुकूल नहीं होते। आइए अनुकूल पौधों की सूची पर आगे बढ़ने से पहले ऐसे और नियमों पर एक नज़र डालें:

1. धातु के तारों के अंदर प्लास्टिक से बने अधिकांश भाग के लिए नकली पौधे हैं। ये घटक असाधारण रूप से सकारात्मक नहीं हैं, और अपने आप में एक अक्रिय पौधे की तस्वीर निराशावाद है। तो जो भी बिंदु पर बोधगम्य हो, कुरकुरे रखें, फूलों को फूलों में रखें या कम समर्थन वाले इनडोर पौधों के लिए जाएं।

2. वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, बोनसाई पौधे विकास में बाधक होते हैं; इसलिए किसी को भी घर में रखने से बचना चाहिए।
Description: Image result for bonsai plants


Description: Related image
3. सुगंधित पौधे जैसे चंपा, चमेली, नागचम्पा, बेला वगैरह को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। उन्हें यार्ड या एक गैलरी में लगाए। आप अपने घर के प्राथमिक मार्ग पर एक नारंगी या नींबू लगा सकते हैं। ये पैशाचिक आत्माओं से बचेंगे।

Description: Related image4. इस घटना में कि आपको अपने घर में बांस का पौधा रखने की आवश्यकता है, यह फेंगशुई के पांच घटकों में से प्रत्येक से बात करना चाहिए - पृथ्वी, अग्नि, धातु, पानी और लकड़ी। तो इसे पत्थरों, 2-3 इंच पानी के साथ एक डिब्बे में रखें, वहाँ (धातु घटक के लिए) में एक सिक्का टॉस करें और फूलदान के चारों ओर एक लाल रंग की स्ट्रिंग लपेटें, ताकि लौ से बात की जा सके।

5. कोशिश करें कि आप अपने कमरे में या अपने कार्य क्षेत्र में कैक्टस के पौधे रखें। उन्हें एक गैलरी में रखा जा सकता है।

Description: Image result for cash plant6. अपने कैश प्लांट को दक्षिण-पूर्व की हेडिंग में रखें क्योंकि यह कुबेर या कैश का ज़ोन है।

7. पुराने फूलों को उनके पत्तों के सूखने या पंखुड़ियों के सिकुड़ने के बाद खाली कर दें कुछ भी बिगड़ने या सड़ने से मृत्यु तक की बात होती है और बाद में नकारात्मक जीवन शक्ति में जाती है। घर के अंदर कृत्रिम पौधों से दूर रहें।

अब जब आप नियमों को जानते हैं, तो यहां दुनिया भर में भाग्यशाली माने जाने वाले कुछ पौधों और जड़ी बूटियों की सूची दी गई है। अपने आकर्षण ...

1.      मनी प्लांट (MONEY PLANT)
Description: Image result for money plant
अक्सर फेंगशुई में प्रयोग किया जाता है, एक मनी प्लांट एक सकारात्मक ऊर्जा प्रवाह उत्पन्न करने के लिए कहा जाता है जो सौभाग्य और भाग्य को आकर्षित करता है। चीन में, मनी प्लांट को पारंपरिक रूप से नए साल के उपहार के रूप में दिया जाता है। लेकिन वहाँ एक पकड़ है: संयंत्र की शूटिंग हमेशा इसके लिए ऊपर की ओर इंगित करना चाहिए ताकि आप धन ला सकें।
Description: Related image
2.      मुसब्बर (ALOE)
प्रायद्वीप के लिए मूल निवासी, मुसब्बर पौधों के परिवार के तहत वर्गीकृत किया गया है, यह चीनी एलो, भारतीय एलो, ट्रू एलो, बारबाडोस एलो, बर्न एलो, फ़र्स्ट एड प्लांट आदि सहित कई सामान्य नामों से जाना जाता है। पूर्व ऐतिहासिक काल से आयुर्वेद और भारतीय संस्कृति तक।

Description: Image result for orchid plant

ऑर्किड (ORCHIDS)
ऑर्किड प्यार को आकर्षित करने, दोस्ती और दोस्ती को गहरा करने और आत्मा को शांत करने में मदद करने के लिए होते हैं। ऑर्किड ग्रीक ऑर्किड को उर्वरता और पौरुष के साथ जोड़ते थे।


3.      जेड प्लांट (JADE PLANT)
Description: Related imageफेंग शुई विद्या के अनुसार, गोल पत्तियों वाले पौधे अच्छे भाग्य लाने के लिए निश्चित हैं और जेड संयंत्र कोई अपवाद नहीं है। जेड नए व्यापार मालिकों को दिया जाने वाला एक पारंपरिक उपहार है और, जब प्रवेश द्वार के पास रखा जाता है, तो समृद्धि और सफलता लाने के लिए सोचा जाता है। कोई कारण नहीं कि यह घर के लिए भी काम करे।

4.      Description: Image result for Snake plantसाँप का पौधा (SNAKE PLANT)
सास के पौधे के रूप में भी जाना जाता है, जिसे आप इसे कहते हैं, इस पौधे को हवा से जहरीली गैसों को अवशोषित करने की क्षमता के कारण, फॉल्डीहाइड और बेंजीन जैसे विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए एक सौभाग्य का संयंत्र माना गया है। इसके अतिरिक्त, यह स्वस्थ पौधा दूसरों के साथ समूहीकृत होने पर प्राकृतिक आर्द्रता प्रदान करने में मदद कर सकता है।

5.      रबड़ का पौधा (RUBBER PLANT)
Description: Image result for rubber plant
रबड़ के पौधे किसी भी स्थान पर फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन यह माना जाता है कि यह विशेष रूप से धन क्षेत्र में या यहां तक ​​कि निवास के सामने के हॉल में भी शुभ माना जाता है - जेड पौधे की तरह। पौधे की गोल पत्तियों को धन या समृद्धि का प्रतिनिधित्व करने के लिए जाना जाता है।

6.      शेमरॉक का पौधा (SHAMROCK PLANT)
Description: Image result for shamrock plant
आयरिश लोककथाओं के अनुसार, शमरॉक संयंत्र भाग्यशाली है। सेंट पैट्रिक दिवस के आसपास बहुतायत में उपलब्ध, संवर्धित व्यवसायिक संस्करण का एक गहरा बैंगनी रंग है और इसकी पत्तियां पारंपरिक भाग्यशाली 4-पत्ती तिपतिया घास की तुलना में आकार में बड़ी और अधिक चौकोर हैं।

अस्वीकरण:
 हालांकि यह कहानी आपके लिए विभिन्न वास्तु और फेंगशुई विशेषज्ञों के गहन ज्ञान और पुष्टि के साथ लाती है। लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, हम दृढ़ता से आपके जीवन में आवेदन करने से पहले योग्य विशेषज्ञों से परामर्श करने की सलाह देते हैं। इसलिए, रूट इंडिया हेल्थकेयर टीम या इसकी वेबसाइट प्रकृति में किसी भी क्षति, दुष्प्रभाव या कुछ भी समान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी।

Comments